नगर पालिका के राजस्व विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न, कार्याें के सुचारू संचालन हेतु व्यवस्था में फेरबदल-अरशद जमाल

नगर पालिका के राजस्व विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न, कार्याें के सुचारू संचालन हेतु व्यवस्था में फेरबदल
पालिकाध्यक्ष द्वारा विभाग को आवश्यक सुविधायें भी उपलब्ध कराने का निर्देश

मऊनाथ भंजन। पालिकाध्यक्ष अरशद जमाल ने पालिका के मीटिंग कक्ष में नगर पालिका के राजस्व विभाग की समीक्षा बैठक की। इस बैठक में उन्होंने फर्दन-फर्दन सभी कर्मचारियों से सम्बद्ध कार्याें एवं जिम्मेदारियों के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त की। समीक्षा के दौरान मिली अनियमित्ताओं के प्रति सख्त नाराजगी का भी इजहार किया तथा एक ही कार्य के संचालन हेतु आवश्यकता से अधिक कर्मचारियों की तैनाती पर कार्यवाही करते हुये अतिरिक्त कर्मचारियों को पालिका के दूसरे कार्याें में लगाने का निर्देश दिया।

उन्होंने इस सम्बन्ध में राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि विभागीय कार्याें को सुचारू रूप से संचालित कराने हेतु नगर क्षेत्र को विभिन्न जोन में विभाजित कर कार्याें को अलग अलग कर्मचारियों को सौंप दें तथा उनका उत्तरदायित्व भी निर्धारित करें। इसी के साथ उन्होंने कार्याें से सम्बद्ध किये जाने वाले सभी कर्मचारियों की उनके कार्याें एवं जिम्मेदारियों की एक अलग सूची बनाकर अविलम्ब उनके समक्ष प्रस्तुत करने का भी निर्देश दिया। श्री जमाल ने यह भी कहा कि किन्हीं विशेष परिस्थितियों में राजस्व विभाग पालिका के किसी भी दूसरे विभाग के कर्मचारियों को अपने साथ लगा सकता है। आवंटित दुकानों के संदर्भ में प्राप्त शिकायत पर उन्होंने सम्बन्धित विभाग को यह सुनिश्चित कराने को कहा कि नगर पालिका की सभी आवंटित दुकानों के स्वामियों पर देय किराये की अविलम्ब वसूली के साथ साथ जिस उद्देश्य के लिये दुकानांे का आवंटन हुआ है उसी उद्देश्य के लिये उनका उपयोग भी निर्धारित करायें। ऐसा न होने की स्थिति में आवश्यक विभागीय कार्यवाही भी सुनिश्चित करें।
उक्त समीक्षा बैठक में व्यवस्था को चुस्त दुरूस्त बनाने हेतु अपने द्वारा दिये गये आदेश एवं निर्देश के उपरान्त पालिकाध्यक्ष अरशद जमाल ने कहा कि अब से न तो किसी प्रकार की कोई शिथिलता बर्दाश्त की जायेगी और न ही कार्याें के संचालन में उपयोग होने वाले आवश्यक संसाधनों की अनुपलब्धता ही स्वीकार्य है। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को आदेशित करते हुये कहा कि कार्य संचालन को आसान एवं सहज बनाने के लिये जो भी जरूरी सुविधायें वांछित हैं सम्बन्धित विभाग उन्हें भी अविलम्ब अपने कर्मचारियों को मुहैया करे। यह निर्देश उन्होंने कर्मचारियों से बैठक में वार्ता के दौरान उनसे प्राप्त जानकारियों के बाद दिये। श्री जमाल ने उनसे कहा कि आप अपने दायित्वों का निर्वहन बिना किसी झिझक एवं डर के करते रहें। एक कर्मचारी द्वारा की गयी शिकायत का निदान करते हुये श्री जमाल ने कहा कि हमारा हर कर्मचारी हमारे लिये सम्मानित एवं महत्वपूर्ण है इस लिये किसी को भी किसी का अपमान करने की छूट नहीं दी जा सकती।
उक्त समीक्षा बैठक में राजस्व विभाग के अधिकारीगण, कर्मचारी तथा अधिष्ठान व निर्माण लिपिक-धर्मेन्द्र कुमार, अमीर फैसल एवं अन्य सम्बन्धित उपस्थित रहे।

दिनाँकः 21.09.2023

*अहमद शकेब अर्सलान*
(मीडिया प्रभारी)
नगर पालिका परिषद
मऊनाथ भंजन, मऊ

सोशल मीडिया पर शेयर करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *