पालिका में सफाई विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न, पारदर्शी व्यवस्था का अनुश्रण करने पर बल



सफाई व्यवस्था होगी और सुदृढ़, गाड़ियों में लगेंगे जीपीएस सिस्टम-अरशद जमाल

मऊनाथ भंजन। आज नगर पालिका परिषद में पालिकाध्यक्ष अरशद जमाल ने अपने कार्यालय में सफाई विभाग की एक अत्यंत महत्वपूर्ण बैठक बुलायी। इस बैठक में सफाई विभाग के समस्त अधिकारी एवं सफाई इंस्पेक्टर शामिल रहे। उक्त बैठक में सफाई व्यवस्था को लेकर नाली एवं नालों के सम्बन्ध में सूक्ष्म समीक्षा की गयी। इसी के साथ पालिका की समस्त गाड़ियों के बारे में भी अध्यक्ष जी ने संज्ञान लिया।

इस दौरान वह उस समय नाराज होग ये जब उनकी जानकारी में आया कि पालिका की कूड़ा निस्तारण करने वाली गाड़ियों की लाग बुक पूरी तरह तैयार नहीं हो पायी है। इस सम्बन्ध में श्री जमाल ने अविलम्ब सभी गाड़ियों की लाग बुक सही कर उनके समक्ष प्रस्तुत करने का निर्देश दिया एवं अधिकारियों से लाग बुक को रोजाना पूर्ण कर लिये जाने का भी निर्देशित किया। ज्ञातब्य रहे कि नगर पालिका के पास कूड़ा निस्तारण हेतु 107 गाड़ियां उपलब्ध हैं जो लगातार नगर से कूड़े को निस्तारित करने में लगी हुयी हैं।

पालिकाध्यक्ष ने बताया की उक्त गाड़ियों द्वारा प्रति दिन लगभग 65 मैट्रिक टन कूड़ा निस्तारित किया जाता है। इस सम्बन्ध में उन्होंने स्टेशनरी की कमी को दूर करने के लिये पर्याप्त मात्रा में स्टेशनरी का सामान जेम पोर्टल से खरीदने का निर्देश दिया। उन्होंने बताया कि सफाई व्यवस्था को और बेहतर एवं सुदृढ़ बनाने हेतु सफाई विभाग की सभी गाड़ियों पर आधुनिक जीपीएस सिस्टम भी लगाया जायेगा इसके लिये भी सम्बन्धितों को निर्देश दिया जा चुका है ताकि गाड़ियों के लोकेशन का पता चला रहे एवं माॅनीटरिंग करने में सुविधा बनी रहे।

सफाई विभाग में मेलाॅथियान, चूना, ब्लीचिंग फाॅगिंग आॅयल, ऐंटी लार्वा आॅयल भी खरीदने हेतु जेम पोर्टल का प्रयोग करने का निर्देश दिया तथा यह भी कहा की समय रहते खरीदारी हेतु रिपोर्ट बना ली जाये।
अरशद जमाल ने बताया कि 55 सफाई कर्मियों पर आधारित नाला गैंग को बरसात के पूर्व सक्रिय करने के निर्देश दिये गये हैं ताकि नगर के सभी क्षेत्र में सफाई की पूर्ण व्यवस्था सुनिश्चित कर बरसात के पानी की पूर्ण निकासी सुनिश्चित की जा सके।

अध्यक्ष जी ने बताया कि अधिशासी अधिकारी दिनेश कुमार के सुझाव पर सफाई नायकों द्वारा सफाई कर्मियों की अनुपस्थिति एवं गैर हाजिरी चेक पर भी विस्तार से चर्चा हुयी और उन्हें निर्देशित किया गया कि वे इस सम्बन्ध में पारदर्शी व्यवस्था का अनुश्रण करें। इस क्रम में दोनों सफाई इंस्पेक्टरों को सफाई नायकों का एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाने को कहा गया है। उनसे यह भी कहा गया है कि वे सफाई कर्मियों के हाजिरी रजिस्टर को समस्त सफाई नायकों द्वारा प्रतिदिन प्रातः 7ः00 बजे तक अपने पास मंगवा लें ताकि कर्मचारियों की उपस्थित को क्रास चेक करने में सहूलत हो।

पालिकाध्यक्ष अरशद जमाल ने बताया कि आगामी बरसात को मद्दे नजर रखते हुये जिन बड़े नालों की निर्माण विभाग द्वारा ठीके पर सफाई कराई जानी है उन्हें भी चिन्हित कर लिया गया है। इस सम्बन्ध में जिला निर्वाचन अधिकारी की अनुमति मिलने के उपरांत आचार संहिता के दौरान ही टेण्डर प्रक्रिया आरम्भ कर ली जायेगी।

अध्यक्ष जी ने कड़े शब्दों का प्रयोग करते हुये कहा कि सभी कर्मचारी अपने दायित्वों के प्रति सतर्क, जागरूक एवं समर्पित भाव से काम करें। उन्होंने कहा कि एक बार किसी चूक पर तो दरगुजर किया जा सकता है परन्तु लापरवाही किसी भी हाल में क्षम्य नहीं है। यह बातें श्री जमाल ने विभागीय स्तर पर मिली कुछ अनियमित्ताओं को लेकर कहीं। उन्होंने कहा कि सामान की अनुपलब्धता या कर्मचारियों के झूठ पर आधारित बहानों पर अब विधिवत रूप से जाँच होगी और दोषी पाये जाने पर विभागीय कार्यवाही करने में कोई रिआयत नहीं बरती जायेगी।

उक्त बैठक में पालिका के कर अधीक्षक-संतोष कुमार सहित अन्य सभी विभागों के विभागाध्यक्ष एवं सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

दिनाँकः 01.05.2024

सोशल मीडिया पर शेयर करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *