उ0प्र0 सरकार के द्वारा स्वच्छ वातावरण प्रोत्साहन समिति के पुनर्गठन हेतु कार्यक्रम आरम्भ-अरशद जमाल चेयरमैन मऊ

सफाई नगर के तन पर कपड़े के समान-ए0के0 शर्मा*

*महत्वपूर्ण है सफाई का स्थान, यह है सफाई पर काम करने वाली पहली सरकार-अरशद जमाल*

मऊनाथ भंजन। नगर विकास विभाग उ0प्र0 सरकार के द्वारा स्वच्छ वातावरण प्रोत्साहन समिति के पुनर्गठन का शंखनाद कार्यक्रम के तहत पूरे प्रदेश में आज के दिन को ‘‘जन जागृत दिवस’’ के रूप में मनाया जा रहा है। उक्त उद्देश्य के चलते प्रदेश सरकार के निर्देश पर आज एक साथ पूरे सूबे के समस्त निकायों में ‘‘स्वच्छ वातावरण प्रोत्साहन समिति’’ को निकायों के सभी वार्डाें में पृथक रूप से पुनर्गठित करने के उद्देश्य से बैठक की गयी है।
उक्त बैठक में मऊ नगर पालिका के सभासदगण, अधिकारी, सफाई नायक व समस्त सफाई कर्मियों, समाजसेवियों तथा स्वच्छ वातावरण प्रोत्साहन समिति के सदस्यों के साथ बैठक के दौरान स्वच्छता के संदर्भ में सभी नगर वासियों को सफाई हेतु प्रोत्साहन करने के उद्देश्य से विचार विमर्श हुआ। इस बैठक में उ0प्र0 सरकार के नगर विकास मंत्री मा0 ए0के0 शर्मा ने वर्चुअल रूप से सभी लोगों को सम्बोधित किया।

इस बैठक में वर्चुअली (तकनीकी माध्यमों द्वारा दूर से भागीदारी) बैठक को सम्बोधित करते हुये नगर विकास मंत्री मा0 ऐ0के0 शर्मा ने कहा कि चंूकि सफाई नगर के तन पर कपड़े के समान है इस लिये हमारा कर्तब्य है कि हम नगर के चेहरे को साफ रखने का सतत् प्रयत्न करें। लक्ष्य को पाने के संदर्भ में मंत्रीजी ने ‘श्रम दान’ को सभी का संयुक्त दायित्व बताया। उन्होंने कहा कि नगर को पूर्ण रूप से साफ सुथरा बनाने के लिये जहां नाले नालियों, तालाबों, नदियों, गली कूचों तथा विशेष रूप से नगर के चेहरे के रूप में स्थापित मुख्य बाजारों, चौराहों व सार्वजनिक अस्थलों आदि को गन्दगी से बचाने एवं उन्हें स्वच्छ रखने हेतु सुन्दरीकृत किया जा रहा है वहीं आपका पूर्ण सहयोग दरकार है। इस उद्देश्य को सहजतापूर्वक पाने के लिये ‘‘स्वच्छ वातावरण प्रोत्साहन समिति’’ का पुनर्गठन किया जा रहा है ताकि आप को जिम्मेदारी के निर्वहन में एक धरातल प्राप्त रहे। उन्होंने कहा कि चूंकि आप सभी स्वच्छ वातावरण प्रोत्साहन समिति के सदस्य के रूप में अब नगर विकास विभाग के औपचारिक अंग बन चुके हैं इस लिये पूरे प्रदेश को स्वच्छ बनाने में आप अपने क्षेत्रों से सम्बद्ध प्रस्ताव पास कर हमें भेजें ताकि हम इस लक्षित गौरव को शीघ्र प्राप्त कर सकें। जिसके चलते लोग यह कहें कि सबसे सुन्दर, स्वच्छ एवं आकर्षक नगर उ0प्र0 में स्थित है। नगर को समृद्ध बनाने के संदर्भ में चर्चा करते हुये श्री शर्मा ने कहा कि गरीब लोगों को हर क्षेत्र में सक्षम बनाने एवं आर्थिक उपार्जन के लिये नाना प्रकार की योजनायें संचालित हैं आप द्वारा उन्हें प्रोत्साहित कर सरकारी योजनाओं से लाभान्वित कराया जाना भी आवश्यक है ताकि उनके दैनिक जीवन में चमक पैदा करते हुये प्रदेश को विकास के मार्ग पर ले जाने में सरकार के संकल्प को मूर्त रूप मिल सके। उन्होंने कहा कि सभी के आपसी सहयोग से धीरे-धीरे काम करते हुये हम स्थिति को अवश्य ही बदल पायेंगे।
इस अवसर पर पालिकाध्यक्ष अरशद जमाल ने कहा कि यह पहली ऐसी सरकार है जिसने सफाई के प्रति सभी नागरिकों का ध्यान आकर्षित कराया है। सफाई स्वस्थ्य एवं सकारात्मक जीवन के लिये अति आवश्यक तत्व है। इस लिये कोई भी व्यक्ति बिना पूर्ण सफाई उक्त जीवन शैली की कल्पना नहीं कर सकता है। उन्होंने बताया कि इस्लाम धर्म में भी सफाई को आधा ईमान बताया गया है अर्थात् सफाई धार्मिक आस्था का आधा भाग है जिसके बिना धार्मिक इबादत भी अधूरी रह जाती है। स्वच्छ वातावरण एवं निरोग जीवन हेतु हमें सरकार की मंशा के अनुरूप सफाई का पूर्ण ध्यान रखना चाहिये।
अधिशासी अधिकारी दिनेश कुमार ने कहा कि सरकार के निर्देश के क्रम में स्वच्छ जन जागृति दिवस के अवसर पर आपके वार्ड की ‘‘स्वच्छ वातावरण प्रोत्साहन समिति’’ के पुनर्गठन के उपरान्त इसके नेतृत्व में पूरे वार्ड में सफाई का पुनर्विलोकन करने के साथ इसकी व्यवस्था को सुचारू एवं और बेहतर बनाया जायेगा जिसकी मॉनीटरिंग समिति के सदस्यों द्वारा की जानी है। लक्ष्य की प्राप्ति के संदर्भ में ईओ ने सभी गणमान्य लोगों से सहयोग की अपेक्षा की है।
इस अवसर पर पालिकाध्यक्ष अरशद जमाल, सभासदगण, अधिशासी अधिकारी दिनेश कुमार, राजस्व निरीक्षक-अमृता राय, सफाई एवं खाद्य निरीक्षक-सत्य प्रकाश व नरेन्द्र कुमार, कर अधीक्षक-संतोष कुमार, डीपीएम (स्वच्छ भारत मिशन)-मनीष कुमार सिंह, जेई निर्माण-रमेश कुमार, मनोज सोनकर, जेई जल-पंकज कुमार वर्मा, निर्माण लिपिक-धर्मेन्द्र कुमार पाण्डेय व अन्य समस्त अधिकारी, सफाई नायक तथा समाज सेवी आदि उपस्थित थे।

दिनांकः 13.12.2023

सोशल मीडिया पर शेयर करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *