विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ की एलईडी वैन पहाड़पुरा ईदगाह पहुंची-अरशद जमाल चेयरमैन

विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ की एलईडी वैन पहाड़पुरा ईदगाह पहुंची, पालिका ने की यात्रा की वैन की व्यवस्था

भारत को विकसित, सर्व सुविधायुक्त एवं समृद्ध बनाना मेरा सपना-प्रधानमंत्री

मऊनाथ भंजन। आज पहाड़पुरा स्थित ईदगाह में ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ की एलईडी वैन पहुंची जिसका सम्पूर्ण प्रबन्ध नगर पालिका परिषद मऊ द्वारा किया गया। इस यात्रा के माध्यम से सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के साथ ही जिन पात्र लोगों को योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाया है उन्हें लाभ दिलाने तथा अन्य लोगों को भी योजनाओं से अवगत कराते हुये उन्हें पात्रों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने में मदद करने हेतु प्रेरित करना है।
इस अवसर पर स्वयं भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने वर्चुअली भिन्न-भिन्न राज्यों के लोगों से सीधा संवाद किया। इस दौरना उन्होंने सरकारी योजनाओं से लाभ प्राप्त करने वाले लोगों से बात-चीत करते हुये उनसे उनके संघर्षाें के बारे में जानकारी प्राप्त की तथा यह भी जाना कि उनकी सरकार द्वारा चलायी जा रही नाना प्रकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से उन्हें व्यक्तिगत रूप से कैसे एवं क्या क्या लाभ प्राप्त हुये। इस संदर्भ में प्रधानमंत्री ने विशेषकर त्रिपुरा से अर्जुन, मध्य प्रदेश से रूबीना खान, उत्तराखण्ड से बुन्देल सिंह, तमिलनाडू से जे0 हरिकृष्ण, राजस्थान से सपना जी आदि से वर्चुअली संवाद किया। इसके बाद उन्होंने पहाड़पुरा ईदगाह पर उपस्थित लोगों को भी सम्बोधित किया। अपने सम्बोधन में उन्होंने कहा कि मेरा सपना है कि मैं भारत को विकसित, सर्व सुविधायुक्त एवं समृद्ध बनाऊँ। इसके लिये हामरे साथ आप भी प्रत्येक गरीब, युवा, कमजोर, पिछड़े हुये एवं वंचित नागरिकों को सरकारी योजनाओं से जोड़कर उन्हें लाभान्वित करें ताकि देश विकसित बन सके। मोदी जी ने अपने वर्चुअल संबोधन में कहा कि जब मैं साहसी लोगों से बात करता हूँ तो मुझे प्रेरणा मिलती है और मैं नयी उर्जा के साथ काम करता हूँ। प्रधानमंत्री ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से जो लोग छूटे हुये हैं उन्हें भी विकास के सफर में साथ लेना है। इसी लिये कई प्रकार के रोजगार को बढ़ावा देना आवश्यक है जिसके हेतु सरकारी योजनायें भी संचालित हैं जिनके प्रति लोगों को जानना चाहिये ताकि उससे लाभ प्राप्त कर आर्थिक एवं सामाजिक रूप से अपने जीवन को बदलें।


इस अवसर पर पालिकाध्यक्ष अरशद जमाल ने लोगों को सम्बोधित करते हुये कहा कि सभी को सरकारी योजनाओं का पूर्ण लाभ लेना चाहिये। उन्होंने कहा कि यहां पर सभी विभागों का कैम्प लगाने का यही उद्देश्य है कि जो लोग सरकारी योजनाओं से लाभ प्राप्त करने में अभी तक छूटे हुये हैं वे भी इन योजनाओं का फायदा उठा सकें और अपने जीवन स्तर को बेहतर बनायें। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं जिनमें शिक्षा, स्वास्थ्य, आवास और भी अन्य शामिल हैं के बारे में एक दूसरे को बतायें। इनसे आप भी लाभांवित हो कर बेहतर बनें और दूसरों को भी बेहतर बनायें।
पूर्व विधायक विजय राजभर ने अपने सम्बोधन में कहा कि आपकी जिंदगी एवं जीवन शैली बदलने के लिये सरकार आपके द्वारा आयी है ताकि वंचितों को उनका हक मिल सके। उन्होंने कहा कि सभी कमजोर एवं गरीब लोगों को मजबूत बना कर देश को मजबूत बनाने का लक्ष्य है। जो पात्र हैं उन लोगों को सरकारी योजनाओं के माध्यम से लाभ पहुंचाने के लक्ष्य के साथ यह वैन आज यहां पहुंची है।
इस अवसर पर उज्जवला योजना से लाभांवितों को गैस सिलिंडर वितरित करने के उपरान्त अधिशासी अधिकारी दिनेश कुमार ने कहा कि सरकार की सभी योजनाओं को पात्रों तक पहुंचाने हेतु हम तत्पर हैं। उन्होंने कहा कि नगर पालिका की जिम्मेदारी शैचालय बनाने से लेकर सचिवालय तक के सभी कार्याें का निर्वाह करना है जिसके निर्वहन में पूरा पालिका अमला दिन रात लगा हुआ है। ईओ ने नगरवासियों से मिल रहे सहयोग पर सभी का संयुक्त आभार व्यक्त करते हुये पालिका द्वारा हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराते रहने की भी प्रतिबद्धता जतायी।
सभा का संचालन राजेश श्रीवास्तव ने किया तथा अध्यक्षता पूर्व विधायक विजय राजभर ने की। पीएम की इस वर्चुअल जनसभा में जनप्रतिनिधिगण सभासदगण एवं पालिका के समस्त अधिकारियों के इलावा भारी संख्या में लोगों की भीड़ इकट्ठा रही।
इसी क्रम में बख्तावरगंज में शिव मन्दिर प्रांगड़ में क्षेत्रीय महामंत्री गोरक्षप्रांत सुनिल गुप्ता ने आज अन्तिम कार्यक्रम की अध्यक्षता की। आज के बाद यह एलईडी वैन नगर पंचायत कोपागंज जायेगी।

दिनांकः 27.12.2023

अहमद शकेब अर्सलान
(मीडिया प्रभारी)
अध्यक्ष
नगर पालिका परिषद
मऊनाथ भंजन, मऊ

सोशल मीडिया पर शेयर करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *