मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के वेबिनार (वीसी) में मऊ नगर पालिका परिषद से पालिकाध्यक्ष, सभासदगण, अधिशासी अधिकारी व समस्त अधिकारी हुये शामिल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के वेबिनार (वीसी) में मऊ नगर पालिका परिषद से पालिकाध्यक्ष,
सभासदगण, अधिशासी अधिकारी व समस्त अधिकारी हुये शामिल

अधिकारी व समस्त अधिकारी हुये शामिल

*प्रकृति के शोषण का नतीजा है हमारे पर्यावरण का नुकसान-मुख्यमंत्री*

*सभी के लिये आक्सीजन प्राप्ति के माध्यम हैं पौधे-अरशद जमाल*

मऊनाथ भंजन। आज उ0प्र0 के मुख्यमंत्री मा0 योगी आदित्यनाथ ने उ0प्र0 को प्राकृतिक रूप से सुन्दर एवं स्वच्छ रूप देने तथा संतुलित पर्यावरण प्रदान करने के लक्ष्य के साथ आगामी 22 जुलाई को पूरेे प्रदेश में 35 करोड़ वृक्ष लगाने एवं पौध रोपड़ हेतु ‘‘वृक्षारोपड़ महा अभियान’’ से आम लोगों को जोड़ने की अपील की। यह बातें मुख्यमंत्री ने प्रदेश के जिला पंचायतों, नगर पंचायतों, नगर पालिकाओं, नगर परिषदों के अध्यक्षों, सदस्यों तथा विधायकों एवं सांसदों से वेबिनार के माध्यम से बात चीत के दौरान कही हैं।
मुख्यमंत्री ने अपने सम्बोधन में कहा कि कहीं न कहीं हम ने प्रकृति के साथ छेड़-छाड़ एवं शोषण किया जिसके नतीजे में आज हमारा पर्यावरण पूर्व की भांति हमारे लिये अनूकूल नहीं रहा। गर्मी अधिक है, पानी की सतह नीचे चली गयी है, वन नष्ट हो रहे हैं, बाढ़ का प्रकोप तथा इन जैसी कई प्राकृतिक आपदायें मुंह खोले खड़ी हैं। इस लिये पर्यावरण की सुरक्षा एवं सुधार हेतु हमें तत्परता से बृक्ष लगाकर अपनी गलतियों को सुधारने की आवश्यकता है।

मुख्यमंत्री ने इस वेबिनार में वन संरक्षण, जल संचय एवं पौध रोपड़ के संदर्भ में प्रदेश के कई निकाय अध्यक्षों के प्रयासों के प्रति जानकारी प्राप्त करने के उपरान्त उनके प्रयासों को सराहते हुये और अधिक सतर्कतापूर्वक सरकार की मंशा के अनुरूप पर्यावरण की सुरक्षा के संदर्भ में आवश्यक दिशा निर्देश दिया तथा अपने अपने क्षेत्रों में व्यापक रूप से इस अभियान में आम लोगों को शामिल करने की प्रेरणा देते हुये कहा कि जब आम आदमी किसी कार्यक्रम से जुड़ता है तो उस कार्यक्रम की सफलता सुनिश्चित हो जाती है।

नगर विकास मंत्री मा0 ए0के0 शर्मा ने वीसी में उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुये कहा कि पूरे प्रदेश में डिवाइडर के बीच पौधों को इस प्रकार लगाना सुनिश्चित करें कि अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग किस्म के फूल खिलें तथा एक ही स्थान पर कई रंगों में खिलने वाले पौधों का भी रोपड़ आवश्यक है। इस प्रकार हर मौसम में मौसम के अनुरूप फूल खिलने से नगर का दृश्य ही अलग होगा। श्री शर्मा ने कहा कि यह अभियान हमारे पर्यावरण को नया आयाम देगा।
पालिकाध्यक्ष अरशद जमाल ने उक्त वेबिनार की समाप्ति पर उपस्थित सभी लोगों को सम्बोधित करते हुये कहा कि हमारा विश्व एक ऐसे परिवार के समान है जिसमें प्रकृति ने एक ऐसी वस्तु भी पैदा की है जो हर व्यक्ति को उसकी अपनी आवश्यकता के अनुरूप पर्याप्त मात्रा में जीवन दायी वायु (आक्सीजन) के रूप में प्राकृतिक तौर पर समान रूप से निरन्तर प्राप्त है जो इन्हीं पौधों के द्वारा संयुक्त रूप से प्राप्त होती है। इस लिये हम पर भी इसके संरक्षण एवं सुचारू व्यवस्था बनाये रखने का दायित्व है, वरन् इसके गम्भीर नतीजे भी हमें ही भुगतने होंगे।
अधिशासी अधिकारी दिनेश कुमार ने कहा कि हम मा0 मुख्यमंत्री जी के निर्देशों के अनुपालन में और बृहद पैमाने पर वृक्षारोपड़ कर लोगों को इस आन्दोलन से जोड़ेंगे।
इस अवसर पर पालिकाध्यक्ष अरशद जमाल व समस्त सभासदगण, अधिशासी अधिकारी-दिनेश कुमार, जेई निर्माण-मनोज कुमार सोनकर, जेई जल-पंकज कुमार वर्मा, सफाई एवं खाद्य निरीक्षक-सत्य प्रकाश व नरेन्द्र कुमार तथा समस्त नगर पालिका स्टाफ मौजूद था।

दिनांकः 12.07.2023

*अहमद शकेब अर्सलान*
(मीडिया प्रभारी)
अध्यक्ष
नगर पालिका परिषद
मऊनाथ भंजन, मऊ

सोशल मीडिया पर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *