जानें क्या है नोबेल पुरस्कार– अरशद जमाल चेेयरमैन

हाल ही में इस साल के नोबेल पुरस्कारों (Nobel Prize) की घोषणा हो चुकी है और इन पुरस्कारों की चर्चा एक बार फिर शुरू हो गई है कई लोग ऐसे भी होंगे जिन्हे इस पुरस्कार के बारे में कुछ जानकारी पता नहीं होगी, इसलिए आज आइए हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं कि ये पुरस्कार क्या है, इनकी शुरुआत कैसे हुई, विजेताओं को पुरस्कार के रूप में क्या मिलता है, इनका चयन कैसे किया जाता है। इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारी हम यहां जानते है…

जानें क्या है नोबेल पुरस्कार

आपको बता दें कि नोबेल दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार है और छह श्रेणियों में उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए प्रतिवर्ष दिया जाता है। इस पुरस्कार से पिछले कुछ वर्षों में मानव जाति को बहुत लाभ हुआ है। यह पुरस्कार मुख्य रूप से भौतिकी, रसायन विज्ञान, शरीर क्रिया विज्ञान या चिकित्सा, साहित्य और शांति में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों को दिया जाता है। नोबेल शांति पुरस्कार किसी ऐसे व्यक्ति या संगठन को दिया जाता है जिसने दोस्ती को बढ़ावा देने, घरेलू तनाव को कम करने और कई देशों में शांति को बढ़ावा देने के लिए सबसे अधिक या सबसे अच्छा काम किया है।

जी हां दरअसल इसके बाद में 1968 में अर्थशास्त्र के विषय में नोबेल पुरस्कार भी दिया गया। अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में आर्थिक विज्ञान में स्वेरिगेस रिक्सबैंक पुरस्कार इस पुरस्कार का आधिकारिक नाम है। यह नोबेल पुरस्कार नहीं है। इसकी शुरुआत स्वीडन के केंद्रीय बैंक स्वेरिग्स रिक्सबैंक ने की थी।

नोबेल पुरस्कार की स्थापना कब और कैसे हुई?

दरअसल 27 नवंबर, 1895 को स्वीडिश भौतिक विज्ञानी अल्फ्रेड नोबेल ने अपनी अंतिम वसीयत और वसीयतनामा तैयार किया। यह लिखा गया था कि उनकी संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा शांति, साहित्य, शरीर विज्ञान या चिकित्सा, भौतिकी और रसायन विज्ञान के क्षेत्र में व्यक्तियों को पुरस्कार के लिए दिया जाना चाहिए। इस तरह हुई नोबेल पुरस्कार की शुरुआत।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि नोबेल स्वीडिश आविष्कारक, वैज्ञानिक और इंजीनियर थे। वे मुख्य रूप से डायनामाइट के उत्पादन के लिए जाने जाते हैं। उनका जन्म 21 अक्टूबर, 1833 को स्वीडन के स्टॉकहोम में हुआ था। वह बहुभाषी थे और उन्हें कविता और नाटक पसंद थे। उस समय नोबेल के विचारों को प्रगतिशील माना जाता था और उन्होंने शांतिपूर्ण मामलों में रुचि दिखाई। 1896 में उनकी मृत्यु के बाद, उनके संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा नोबेल पुरस्कारों की पांच श्रेणियों को स्थापित करने के लिए इस्तेमाल किया गया था।

पहला नोबेल पुरस्कार

ऐसे में उनकी इच्छा के अनुसार नोबेल पुरस्कार शुरू किया गया था। आपको बता दें कि पहला नोबेल पुरस्कार 10 दिसंबर 1901 को दिया गया था। पुरस्कार राशि बढ़ रही है। बता दें कि वर्तमान में, विजेताओं को $1.1 मिलियन का पुरस्कार दिया जाता है।

विजेताओं को पुरस्कार के रूप में क्या मिलता है?

दरअसल नोबेल पुरस्कार विजेताओं को तीन चीजों से सम्मानित किया जाता है। एक नोबेल डिप्लोमा, एक नोबेल पदक और पुरस्कार की राशि बताते हुए एक दस्तावेज। प्रमुख स्वीडिश और नॉर्वेजियन चित्रकार पदक और डिप्लोमा बनाते हैं। अर्थशास्त्र में पुरस्कार सहित फरवरी 2021 तक कुल 603 पुरस्कार दिए जा चुके हैं। अब तक 28 संगठनों और कुल 962 लोगों को यह पुरस्कार मिल चुका है। 930 व्यक्तियों और 25 विभिन्न संगठनों ने यह सम्मान प्राप्त किया है, उनमें से कुछ ने एक से अधिक बार सम्मान प्राप्त किया है।

1901 से अब तक विभिन्न क्षेत्रों की 57 महिलाओं को यह पुरस्कार दिया जा चुका है। पहली महिला नोबेल पुरस्कार विजेता मैरी क्यूरी थीं। वह दो बार नोबेल पुरस्कार से सम्मानित होने वाली एकमात्र महिला थीं।

 

सोशल मीडिया पर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *