पावरलूम सेवा केन्द्र में ‘‘पावरलूम प्रोग्राम क्लस्टर इम्प्लीमेंटेशन कोऑर्डिनेशन कमेटी’’ की बैठक सम्पन्न-अरशद जमाल

पावरलूम सेवा केन्द्र में ‘‘पावरलूम प्रोग्राम क्लस्टर इम्प्लीमेंटेशन कोऑर्डिनेशन कमेटी’’ की बैठक सम्पन्न

बुनकर स्वयं सरकार की विभिन्न योजनाओं से हैं अनभिज्ञ, जागरूकता की आवश्यकता पर बल

प्रशिक्षुओं को बुनाई विधि में दक्ष एवं निपुण बनाने हेतु बुनकर परिवारों के साथ अप्रैन्टिस के लिये करें सम्बद्ध-अरशद जमाल

मऊनाथ भंजन। पावरलूम सेवा केन्द्र, मऊ में पावरलूम प्रोग्राम कलस्टर इम्प्लीमेंटेशन कोऑर्डिनेशन कमेटी की बैठक का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष अरशद जमाल उपस्थित रहे। बैठक में उत्तर प्रदेश सरकार की योजनाओं के अन्तर्गत जनपद के बुनकरों को नये पावरलूम की खरीद पर सब्सिडी दिये जाने, स्वच्छता ही सेवा के संदर्भ में जागरूक करने, पावरलूम उद्यमियों द्वारा केन्द्र में स्थापित धागा एवं वस्त्र परीक्षण सुविधाओं का पूर्ण लाभ उठानेे, पावरलूम सेवा केन्द्र द्वारा निःशुल्क वीवर्स ट्रेडस प्रशिक्षण के सम्बन्ध में बुनकरों को लाभांविति कराने आदि जैसे खास मुद्दों पर विस्तृत चर्चा हुयी। बैठक के उपरान्त वीवर्स ट्रेडस प्रशिक्षण की ट्रेनिंग पूर्ण करने वाले बैच में शामिल विवेक कुमार, अरुण कुमार, मोहम्मद अनस, मोहम्मद खालिद, ओम पाण्डे, मोहम्मद अजमल, अंकित कुमार यादव, अजय चौहान, विशाल यादव, अभिषेक यादव, सोनू चौहान, राहुल यादव, सचिन कुमार यादव, अब्दुल्ला सलीम, अब्दुल्ला सईदुर्रहमान, अतिकुर्रहमान एवं बृजेन्द्र पाल सहित 22 प्रशिक्षित छात्रों को पावरलूम सेवा केंद्र मऊ के अधिकारियों एवं समस्त अतिथियों की मौजूदगी में मुख्य अतिथि पालिकाध्यक्ष अरशद जमाल द्वारा सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया।

बैठक के दौरान श्री जमाल ने मऊ जनपद में पावरलूम उद्योग के विकास को तीव्र गति प्रदान करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की पावरलूम सब्सिडी योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक बुनकरों को लाभान्वित कराये जाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि मैं पहले से ही उनके विकास एवं उत्थान के प्रति लगातार प्रयासरत हूँ और आपके इस प्रयास में भी हर सम्भव मेरा योगदान रहेगा। उन्हों कहा की प्रशिक्षण के दौरान छात्रों को यदि आप द्वारा अप्रैंटिस के रूप में प्रैक्टिकल के उद्देश्य से 15 दिनों के लिए बुनकरों के पावरलूम पर उनके साथ सम्बद्ध कर दिया जाये तो वह बुनाई की बारीकियों को सीखकर बहुत जल्द निपुण एवं दक्ष हो सकते हैं। श्री जमाल ने बुनकरों से अपील करते हुए कहा कि आप को बुनाई से सम्बन्धित सरकार द्वारा संचालित सभी योजनाओं की जानकारी होनी चाहिए ताकि सरकार द्वारा बुनकरों को दी जाने वाली सब्सिडी एवं अनुदान को प्राप्त करने से आप वंचित न रह जायें जबकि सरकार ने आपके हित में नाना प्रकार की योजनाएं चला रखा है जिसमें पावरलूम या सेमी ऑटोमेटिक पावरलूम खरीद पर सब्सिडी देने की व्यवस्था भी शामिल है। उन्होंने बुनकरों को प्रेरणा देते हुये कहा कि पावरलूम सेवा केंद्र, मऊ द्वारा निःश्ुाल्क संचालित वीवर्स ट्रेडस प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत आपको अवश्य ही प्रशिक्षण ले लेना चाहिये क्यों कि इससे आपके पास बुनाई से सम्बन्धित एक अत्यंत महत्वपूर्ण सर्टिफिकेट आ जायेगा। इस प्रकार बुनाई के सम्बन्ध में सर्टिफाईड बुनकरों के लिये मऊ अथवा विदेश में कहीं भी किसी भी फैक्ट्री में बुनाई कार्य हेतु कई राहें खुली मिलेंगी तथा उन्हें उचित पारिश्रमिक भी प्राप्त होगा तथा कपड़ा बनाने वाली फैक्ट्री में उन्हें प्रशिक्षित बुनकर के रूप में वरीयता प्राप्त रहेगी।  पालिकाध्यक्ष ने बताया कि इसके इलावा पावरलूम सेवा केंद्र द्वारा चलाये जा रहे इस प्रशिक्षण के अंतर्गत प्रशिक्षु को डाई, धागा फाइबर के प्रकार के संदर्भ में पूर्ण जानकारी दी जाती है। यह प्रशिक्षण 40 कार्य दिवस पर आधारित होता है जिसमें प्रशिक्षु छात्र को प्रतिदिन कम से कम 4 घण्टे का प्रशिक्षण लेना आवश्यक है। इस प्रशिक्षण में प्रवेश लेने के लिए विभाग द्वारा एक फॉर्म भरवाया जाता है। इसके लिये आवेदक का आधार कार्ड, एक फोटो तथा हाई स्कूल के मार्कशीट की छाया प्रति वांछित है। विशेष बात यह है कि यदि आवेदक बुनकर परिवार से सम्बद्ध है तो उसके लिये हाई स्कूल की मार्कशीट की अनिवार्यता नहीं है।

इस सम्बन्ध में पावरलूम सेवा केन्द्र मऊ के सहायक निदेशक एवं प्रभारी अधिकारी-गोपाल निगम ने बुनकरों के प्रति सरकार की मंशा को व्यक्त करते हुए कहा कि बुनकरों को उनके उत्थान एवं बुनाई से सम्बन्धित आधुनिक प्रशिक्षण दिए जाने हेतु हमारे यहां वीवर्स ट्रेडस का विशेष प्रशिक्षण निःशुल्क दिया जाता है। प्रशिक्षण के दौरान बुनकरों को बुनाई के आधुनिक उपकरणों की जानकारी के साथ-साथ नए प्रकार की मशीनों जैसे पावरलूम, सेमी ऑटोमेटिक पावरलूम आदि के बारे में पूर्ण जानकारी प्रदान की जाती है तथा उन्हें सर्टिफिकेट दे कर एक दक्ष एवं सर्टिफाईड बुनकर के रूप में स्थापित किया जाता है। इस परिप्रेक्ष्य में श्री गोपाल ने पालिकाध्यक्ष अरशद जमाल से अनुरोध किया कि सरकार द्वारा संचालित बुनकरों के हित पर आधारित इन योजनाओं के संदर्भ में बुनकरों को अवगत कराने में हमारा सहयोग दें।
उक्त बैठक में पावरलूम सेवा केन्द्र मऊ के सहायक निदेशक एवं प्रभारी अधिकारी-गोपाल निगम, पालिकाध्यक्ष अरशद जमाल, पावरलूम संगठन मऊ के सचिव हाजी अब्दुस्सुब्हान नेता, सचिव पावरलूम एसोसिएशन मऊ, बालाजी जरी उद्योग-विनीत थरड, राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान-योगेन्द्र यादव, सहायक निरीक्षक जिला उद्योग-मृत्युंजय यादव प्रशिक्षित छात्रगण, आदि के इलावा विभागीय लोग उपस्थित रहे।

दिनांकः 19.10.2023

सोशल मीडिया पर शेयर करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *