ककरिहार में जल निकासी हेतु नयी व सुचारू व्यवस्था देना पहली प्राथमिकता-अरशद जमाल

नये परिसीमन में शामिल ककरिहार में लोगों के दरवाजों पर बने गड्ढों में भरा है पानी

ककरिहार (राघोपट्टी) में अरशद जमाल ने नये नाले के निर्माण के लिये किया निरीक्षण, जे0ई0 से की आख्या तलब

ककरिहार में जल निकासी हेतु नयी व सुचारू व्यवस्था देना पहली प्राथमिकता-अरशद जमाल

मऊनाथ भंजन। हाल ही में परीसीमन के उपरान्त नगर पालिका क्षेत्र में ककरिहार गाँव भी शामिल हुआ है जिसकी जमीनी हकीकत जानने के लिये पालिकाध्यक्ष अरशद जमाल ने ककरिहार गाँव (राघोपट्टी) का दौरा कर वहां की स्थिति का जायजा लिया। वहां पर लोगों के दरवाजों के पास छोटे-छोटे खोदे गये गड्ढ़ों में जल जमाव को देखकर उन्होंने गहरी चिंता व्यक्त की। श्री जमाल ने वहां के लोगों से सम्पर्क कर पूछा कि आप के घरों के पास पानी गड्ढ़ों में क्यों संचित है? इस पर गाँव निवासियों ने उनसे अपनी व्यथा बताते हुये कहा कि हमारा गाँव बहुत ही पिछड़ा एवं बहुत सी मूल-भूत सुविधाओं से अभी तक वंचित है, जिसके चलते हमारे गाँव स्थित घरों में उपयोग किये जाने वाले पानी की निकासी का कोई उचित रास्ता उपलब्ध नहीं है अल्बत्ता एकाध नालियां जरूर हैं जो पूरी बस्ती के जलनिकासी के लिये कत्तई पर्याप्त नहीं हैं।

इस बातचीत के दौरान वहां के निवासियों ने श्री जमाल से उस क्षेत्र में भी मूल-भूत सुविधाओं की उपलब्धि सुनिश्चित कराने की गुजारिश की जिस पर पालिकाध्यक्ष ने पूरे क्षेत्र का विधिवत दौरा किया। उन्होंने ककरिहार गाँव (राघोपट्टी) के लोगों से न सिर्फ पानी की सुचारू निकासी बल्कि हर उस सुविधा को उपलब्ध कराने की हामी भरी जो वहां के निवासियों के लिये नितांत आवश्यक है। श्री जमाल ने वहां के लोगों से कहा कि सर्व प्रथम मैं यहां पर एक ऐसे नाले का निर्माण करना चाहता हूँ जो यहां के पानी की निकासी में अहम भूमिका में हो। इसके लिये श्री जमाल ने तत्काल फोन कर पालिका के निर्माण जे0ई0 को वहां मौके पर ही बुला लिया और उन्हें क्षेत्र के पानी निकासी के लिये नये नाले के निमार्ण हेतु सभी पहलुओं की जांच कर रूप-रेखा तैयार करने की हिदायत दे दी। इसी के साथ अरशद जमाल ने उनसे कहा कि नये नाले के रूट एवं बनावट आदि पर विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर मुझे शीघ्र सूचित करें।


मौके पर मौजूद सम्बन्धितों के साथ इस सम्बन्ध में विभागीय मंत्रणा के उपरान्त श्री जमाल ने वहां के निवासियों को आश्वस्त करते हुये कहा कि मैं आपके क्षेत्र में हर प्रकार की मूल-भूत सुविधाओं का अधिष्ठापन करूँगा परन्तु सबसे पहले आप लोगों को पानी के अनावश्यक जमाव से मुक्ति दिलाना मेरी प्राथमिकता है। इसके लिये नये नाले का निर्माण कर पूरे गाँव के सभी क्षेत्रों में नालियों का निर्माण किया जायेगा। पूर्व में निर्मित तथा निर्माण होने वाली सभी नालियों को इसी नाले से जोड़कर जलनिकासी का रास्ता साफ कर दिया जायेगा। इस प्रकार आपके गाँव को जलजमाव की समस्या से परमानेंट मुक्ति दिलाने की मेरी योजना है जो बहुत जल्द क्रिया रूप लेकर आपके अनुभव में शामिल होगी। श्री जमाल ने कहा कि मैं वरीयता के आधार पर रास्तों का भी निर्माण करूँगा तथा यहां के राहगीरों की सुविधा के लिये पथ-प्रकाश की भी व्यवस्था की जायेगी ताकि रात में भी गाँव में आवागमन सहज बना रहे।
इस अवसर पर उपस्थित गाँव वासियों में मुख्य रूप से बृजनन्दन (पूर्व प्रधान), बसपा विस अध्यक्ष-मदनराम, बसपा सेक्टर अध्यक्ष-विनोद कुमार, राजाराम, मूलचन्द (अध्यापक), रोहित राव, शिव कुमार, अवधेश, तेजबहादुर (गुड्डू), कौशल, मुकेश, राम दयाल, बृजेश कुमार आदि के इलावा बड़ी संख्या में क्षेत्रीय लोग उपस्थित रहे।

सोशल मीडिया पर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *