नगर पालिका परिषद में बोर्ड की बैठक सम्पन्न 507 से अधिक प्रस्ताव हुये पारित- अरशद जमाल चेयरमैन

507 से अधिक प्रस्ताव हुये पारित नये क्षेत्रों को भी किया गया सम्मिलित,

सर्वांगीण विकास के रास्ते में हायल दिक्कतों को किया जायेगा दूर-अरशद जमाल*

मऊनाथ भंजन। नगर पालिका परिषद के बैठक कक्ष में पालिकाध्यक्ष अरशद जमाल की अध्यक्षता में बोर्ड की विशेष बैठक सम्पन्न हुयी। इस बैठक में पालिकाध्यक्ष द्वारा जनहित में निर्माण एवं विकास से सम्बन्धित 507 अत्यन्त महत्वपूर्ण मुद्दों को प्रस्ताव के रूप में बोर्ड के समक्ष प्रस्तुत किया गया जिन पर बोर्ड की बैठक में शामिल सभी सदस्यों ने चर्चा के दौरान गहन विचार के बाद सर्व सम्मति से मुहर लगादी।
बोर्ड की बैठक के उपरान्त 14वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस शपथ ग्रहण समारोह के अवसर पर उपस्थित लोगों को शपथ दिलायी गयी। इसी के साथ सभासदगण, अधिशासी अधिकारी एवं अन्य अधिकारियों व कर्मचारियों की उपस्थिति में सुन्दरीकृत हुयी पालिका परिषद की बिल्डिंग का भी उद्घाटन पालिकाध्यक्ष अरशद जमाल ने किया।
पालिकाध्यक्ष अरशद जमाल द्वारा प्रस्तुत समस्त प्रस्तावों को बोर्ड सदस्यों द्वारा जनकल्याणकारी व्यवस्था को और अधिक सुचारू बनाने के उद्देश्य से ध्वनि मत से पास करने के पीछे नगर का समुचित विकास लक्षित रहा। इसी के साथ विकास एवं निर्माण के कार्याें में भी नये क्षेत्रों को विशेष रूप से शामिल किया गया है। समर्पण भाव से लक्षित उद्देश्यों की प्रतिबद्धता की पुनरावृत्ति करते हुये यह प्रस्ताव पारित किये गये हैं जिनमें रास्ता, नाली व नाला निर्माण, नगर के स्वास्थ्य एवं सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने, पथ प्रकाश, जलनिकासी आदि जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों को विशेष स्थान प्राप्त रहा।


इनके इलावा पारित प्रस्तावों में नगरवासियों के हित में खास तौर से जो जन-कल्याणकारी सुविधाओं पर आधारित विकास के प्रमुख मुद्दे शामिल रहे उनमें मुख्य रूप से 26 जनवरी (गणतंत्र दिवस) को परम्परागत रूप से मनाये जाने, शवों को रखने हेतु डीप फ्रिजर क्रय किये जाने, पालिका की आय में वृद्धि हेतु नये स्रोतांे को ढूंढने, पालिका की भूमि के संरक्षण व्यवस्था हेतु समुचित उपाय करने, नगर में बन्दरों के आतंक को समाप्त करने, जनहित कार्याें के लिये सभासदों को लाइट उपलब्ध कराने, नगरवासियों के स्वास्थ्य सुरक्षा हेतु ब्लीचिंग पावडर, मच्छर मार दवा (एण्टी लार्वा) व सफाई उपकरणों की क्रयदारी करने, जिनका जलकल और जलमूल्य दोनों लगा है उनमें से जलमूल्य को समाप्त करने तथा बिना पंजीयन के ही आपसी बटवारे को आधार मानते हुये नामान्तरण की प्रक्रिया करना आदि शामिल है।
बोर्ड की इस बैठक में इनके अतिरिक्त अनेकों अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर भी विचार विमर्श किया गया जिन्हें सभासदों ने अपनी पारी आने पर भाषण देते हुये बोर्ड के समक्ष प्रस्तुत किये थे। बैठक में महिला सभासदों ने भी अपनी मांगों को मजबूती से रखा। बैठक में एक प्रश्न का उत्तर देते हुये पालिकाध्यक्ष ने बताया कि सभासद प्रतिनिधि के नाम पर कुछ लोग सरकारी कार्याें में बाधा डालते हैं। ऐसी शिकायत मिलने पर सरकार द्वारा कड़ी कार्यवाही का प्रावधान किया गया है।
बैठक में सभासदों की शिकायत पर पालिकाध्यक्ष अरशद जमाल ने सभी अधिकारियों को सभासदगण के सम्मान एवं गरिमा को बनाये रखने का निर्देशित दिया। नगर क्षेत्र में विकास कार्याें की समीक्षा के दौरान वे नाराज भी हुये तथा उन कार्याें को अपेक्षाकृत पूर्ण न किये जाने के प्रति अधिकारियों को दिशा निर्देश भी जारी किया। एक सभासद द्वारा बोर्ड को अवगत कराये जाने पर नगर के भिन्न क्षेत्रों में लगभग 10 बड़े ट्यूब्वेल के मुकम्मल होने के बावजूद भी अभी तक चालू न किये जाने के संदर्भ में विद्यमान तकनीकी कमी को दूर कर उन्हें अविलम्ब चालू किये जाने का भी सख्त निर्देश दिया।


इस अवसर पर बैठक को सम्बोधित करते हुये पालिकाध्यक्ष अरशद जमाल ने कहा कि जिस तरह खराब कार्याें के प्रति सजा का प्रावधान होता है उसी प्रकार अच्छे कार्याें के लिये प्रशंसा भी होनी चाहिये तथा इसके लिये प्रोत्साहन हेतु रिवार्ड भी दिया जाना चाहिये। उन्होंने बोर्ड को आश्वस्त करते हुये कहा कि किसी भी क्षेत्र में विकास में कोई कमी नहीं आने दी जायेगी। श्री जमाल ने बताया कि सम्पूर्ण नगर के साथ ही नगर में शामिल हुये नये क्षेत्रों को भी विकास की मुख्य धारा से जोड़ने हेतु सर्वांगीण विकास के रास्ते में हायल दिक्कतों को दूर कर उचित कदम उठाये जा रहे हैं। उन्होंने यह भी बताया कि आगामी 2 वर्षाें के भीतर आपको पिछले बोर्ड और इस बोर्ड का स्पष्ट फर्क दिखाई देने लगेगा।
बैठक में सम्मानित सभासदगण, अधिशासी अधिकारी-दिनेश कुमार, कर अधीक्षक-संतोष कुमार, लेखाकार-टी0एन0 मिश्रा, राजस्व निरीक्षक-अमृता राय, सफाई एवं खाद्य निरीक्षक-सत्य प्रकाश, नरेन्द्र कुमार, जलकल जेई-पंकज वर्मा, अवर अभियंता सिविल-मनोज कुमार सोनकर, रमेशचन्द, निर्माण लिपिक-धर्मेंद्र कुमार पाण्डेय, अमीर फैसल राजस्व आदि उपस्थित रहे।

दिनाँकः 24.01.2024

सोशल मीडिया पर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *