नगर पालिका में खाद्य विभाग के अधिकारियों संग बैठक

खाद्य सुरक्षा विभाग एवं नगर पालिका द्वारा चलाया जायेगा संयुक्त जागरूकता अभियान-अरशद जमाल

मऊनाथ भंजन। नगर पालिका परिषद में आज खाद्य पदार्थाें में मिलावट को लेकर पालिकाध्यक्ष कार्यालय में खाद्य सुरक्षा विभाग के उपायुक्त अमित मिश्रा, खाद्य सुरक्षा अधिकारी सत्यराम यादव व विजय प्रकाश के साथ एक अत्यंत महत्वपूर्ण बैठक हुयी। इस बैठक में खाद्य पदार्थों में होने वाली मिलावट के सम्बन्ध में विस्तार से चर्चा की गयी। बैठक में खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने जहां मिलावट से सम्बन्धित चर्चा की वहीं अन्य कई अत्यंत आवश्यक मुद्दों पर भी बात-चीत की। उन्होंने पालिकाध्यक्ष अरशद जमाल को खाद्य सुरक्षा से सम्बन्धित बहुमूल्य पुस्तकें भी भेंट कीं।
बैठक में खाद्य पदार्थों में मिश्रण को रोकने, हानिकारक तत्वों के उपयोग को रोकने, खाद्य पदार्थाें के सम्बन्ध में जनसाधारण व उपभोक्ताओं में जागरूकता लाने जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर विस्तार से चर्चा हुयी।
बैठक में सहायक उपायुक्त अजीत मिश्रा ने बताया कि आजकल मिठाइयों में ऐसे ब्लिचिंग एजेंट का प्रयोग किया जा रहा है जो मुर्दों को संरक्षित करने हेतु प्रयोग में लाया जाता है। उन्होंने बताया कि खाने वाली रोटी अर्थात् नान में भी आजकल खमीर के स्थान पर अमोनियम कार्बोनेट यानी यूरिया का प्रयोग किया जा रहा है, जो मानव स्वास्थ्य के लिये अति हानिकारक है।
पालिकाध्यक्ष अरशद जमाल ने बताया की बैठक में यह भी तय हुआ कि आदर्श आचार संहिता समाप्त होने के पश्चात् नगर के सम्भ्रांत नागरिकों, विभागीय अधिकारियों व नगर पालिका की संयुक्त बैठक की जायेगी जिसमें खाद्य पदार्थों में हो रही मिलावट के सम्बन्ध में लोगों को जागरूक करने के प्रति विस्तार से चर्चा किया जायेगा। उन्होंने बताया कि बैठक में आम लोगों के अन्दर यह संदेश भी पहुंचाने की बात की गयी कि सीज़न के वही फल खाये जायें जो छिलकायुक्त हों और स्वास्थ्य सुरक्षा की दृष्टि से उनका छिलका उतार कर ही फल का सेवन हो।
इसी क्रम में पालिकाध्यक्ष अरशद जमाल ने यह भी बताया कि बैठक में मांस की बिक्री के लिये विधिवत लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया पर भी विचार विमर्श हुआ तथा इस संदर्भ में लाइसेंस बनाने वाली प्रक्रिया को सहल बनाने पर भी बात-चीत की गयी।

दिनाँकः 20.04.2024

सोशल मीडिया पर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *