बक्रईद के त्योहार का ध्यान रखते हुये सफाई नायकों संग पालिकाध्यक्ष की बैठक

सफाई कर्मी पालिका की रीढ़ की हड्डी-अरश्द जमाल

मऊनाथ भंजन। पालिकाध्यक्ष अरशद जमाल ने ईद-उल-अज़हा के मौके पर सफाई व्यवस्था के सम्बन्ध में पालिका के मीटिंग हाल में आज सफाई नायकों के साथ एक अति महत्वपूर्ण हंगामी समीक्षा बैठक की। बैठक में उन्होंने सबसे पहले सफाई नायकों से उनका कुशल क्षेम पूछा और कहा कि अब आप को ससमय वेतन भुगतान किया जाता रहेगा। श्री जमाल ने कहा कि आपकी कोई भी समस्या हो अविलम्ब मेरे संज्ञान में आनी चाहिये उसका तुरन्त निदान किया जायेगा। उन्होंने सफाई कर्मियों को पालिका की रीढ़ की हड्डी की संज्ञा देते हुये कहा कि नगर की सफाई में इनका खूून पसीना शामिल है। इनके प्रयास एवं हुनर के चलते ही नगर साफ एवं स्वच्छ नजर आता है।


इस बैठक में श्री अरशद जमाल ने नगर के समस्त क्षेत्रों में सफाई एवं जल आदि की पूर्ण व्यवस्था को लेकर सम्बन्धित अधिकारियों एवं सभी सफाई नायकों से चर्चा की तथा ईद-उल-अज़हा (बक्रईद) की आमद से पहले पालिका द्वारा की जाने वाली समस्त तैयारियों का जायजा लिया। बैठक में श्री जमाल ने सभी 39 सफाई नायकों से फर्दन-फर्दन बात कर उनके जोन में शामिल वार्डाें के सम्बन्ध में समीक्षत्मक जानकारी प्रप्त की। इस बीच जो भी आवश्यक वस्तुओं की कमी अथवा अनुपलब्धता पायी गयी उसे अविलम्ब उपलब्ध कराने का पूर्ण प्रबंध कर दिया गया। इसी के साथ नगर क्षेत्र को 41 सफाई जोन में बांट कर हर जोन की सफाई व्यवस्था की पूर्ण जिम्मेदारी एक-एक सफाई नायक के हवाले कर जवाबदेही तय कर दी गयी। साथ ही उन्हें इस बात का भी अतिरिक्त अधिभार दे दिया गया है कि यदि कोई सफाई कर्मी सफाई करने की प्रक्रिया में पूर्ण अथवा वांछित सहयोग नहीं देता है तो उसे सफाई नायक स्वयं उसके स्थान से हटा कर मुझे सूचित कर दें। सम्बन्धित के विरूद्ध सुसंगत कार्यवाही की जायेगी।
श्री जमाल ने बताया कि ईद-उल-अज़हा के त्योहार को मद्देनजर रखते हुये नगर के समस्त गलियों एवं मुहल्लों में पूर्ण सफाई कार्य एवं जानवरों के शेष अवशेष के निपटारे हेतु कार्यनीति तय की गयी।
बैठक में सफाई नायकों द्वारा सफाई कर्मियों की संख्या में कमी के सम्बन्ध में बताये जाने पर उन्होंने कहा कि सफाई कार्य को पूर्ण रूप से सरल एवं सुचारू बनाने के लिये पूरा नगर पालिका अमला व्यस्त है। कहा कि हम भी चाहते हैं कि जो भी कमी हो उसे दूर कर दिया जाये। इस लिये ठीके पर काम कर रहे सफाई कर्मियों की संख्या बढ़ाने हेतु बोर्ड की अगली बैठक में प्रस्ताव पास कर आपको आवश्यकतानुसार सफाई कर्मी उपलब्ध करा दिये जायेंगे। श्री जमाल ने सफाई नायकों को निर्देशित करते हुये कहा कि आप सभासदगण से समन्वय स्थापित कर वार्डाें में कार्य करें। उन्होंने बताया कि इस बार बोर्ड में कुशल एवं समर्पित सभासदगण मौजूद हैं जो सहयोग भावना से अपके साथ खड़े रहेंगे।
पालिकाध्यक्ष अरशद जमाल ने अपने निर्देश में कहा कि बक्रईद के मौके पर सरल एवं बेहतर तरीके से सफाई सुनिश्चित करें इस सम्बंध में कोई शिकायत का मौका न दें। किसी के स्थान पर यदि दूसरा व्यक्ति कार्य कर रहा है तो उसके विरूद्ध जांच एवं कार्यवाही होगी।
श्री जमाल ने हाल ही में मृत हुये 8 कर्मचारियों के आश्रितों को नियुक्ति पत्र दिये जाने का भी निर्देश दिया जिनमें फातमा खातून पत्नी स्व0 खुर्शीद, बेचू पुत्र स्व0 बटोर, खरपत्तू पुत्र स्व0 लाल बहादुर, प्रेमचन्द पुत्र स्व0 परदेशी, शाहिद जमाल पुत्र स्व0 अजीज, शाहजहां पत्नी स्व0 नेसार, शुभावती पत्नी स्व0 मेवालाल, विनोद पुत्र स्व0 छांगुर शामिल हैं जिनके आश्रितों को उनके स्थान पर रखा जायेगा।
बैठक के उपरान्त सभी मृत सफाई कर्मियों के लिये शोक संवेदना व्यक्त करने हेतु खड़े होकर 2 मिनट का मौन रखा गया।
बैठक में सभासदगण-शफीकुर्रहमान, मु0 इस्माईल, सत्यप्रकाश, मु0 सालिम अंसारी, नसीम अहमद, मुनव्वर नेता, नसीम अख्तर, इकबाल अहमद, सरफराज अहमद, मुहम्मद आरिफ, खुर्शीद अहमद, सफाई एवं खाद्य निरीक्षक-सत्य प्रकाश, नरेन्द्र कुमार, निर्माण लिपिक-धर्मेन्द्र कुमार पाण्डेय आदि उपस्थित रहे।

दिनाँकः 22.06.2023

*अहमद शकेब अर्सलान*
(मीडिया प्रभारी)
अध्यक्ष
नगर पालिका परिषद
मऊनाथ भंजन, मऊ

सोशल मीडिया पर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *