नगर पालिका में संचारी रोगों की रोकथाम हेतु बैठक आयोजित-अरशद जमाल

संचारी रोगों से बचाव के लिये सफाई कर्मियों की है अहम भूमिका।

बेहतर स्वास्थ्य के बिना ठीक ढंग से कर्तब्यों का निर्वहन सम्भव नहीं-अरशद जमाल

मऊनाथ भंजन। आज नगर पालिका परिषद के मीटिंग हाल में माह जुलाई, 2022 में प्रस्तावित द्वितीय ‘‘विशेष संचारी रोग नियन्त्रण एवं दस्तक अभियान‘‘ के सफल संचालन हेतु पालिकाध्यक्ष अरशद जमाल की अध्यक्षता में नगर पालिका के सभासदों एवं अधिकारियों की एक बैठक जनपद के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों संग सम्पन्न हुयी जिसमें एक कार्यशाला का भी आयोजन किया गया।


बैठक के दौरान ज़िला मलेरिया अधिकारी बेदी यादव ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा नगर के आम लोगों को जागरूक करने हेतु आगामी 1 जुलाई से 31 जुलाई 2023 तक चलाये जाने वाले विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं 16 जुलाई से 31 जुलाई तक ‘दस्तक अभियान’ में वार्ड सभासदों के सहयोग से स्वास्थ्य कर्मी ‘‘डोर टू डोर‘‘ जाकर चिकन गोनिया, क्षय रोग (टी0बी0), डेंगू, मलेरिया, दिमागी बुखार जैसे संचारी रोगों के बारे में जनता को जागरुक करेंगे। उन्होंने कम जल जमाव वाले स्थानों या नालियों, कूलर, फ्रीज आदि की सफाई करने व दवाओं के नियमित छिड़काव कराने पर बल दिया। ज़िला मलेरिया अधिकारी बेदी यादव ने दिमागी बुखार के बारे में बताया कि यह रोग मच्छर के काटने से होता है लेकिन यह दिमागी बुखार उन मच्छरों के काटने से होता है जो मच्छर दिमागी बुखार से पीड़ित किसी मरीज को काट कर सूअर को भी काटे और फिर उसके बाद किसी आदमी को काट ले। यदि इस प्रक्रिया में सुअर बीच में न हो तो मच्छर के काटने से दिमागी बुखार नहीं होता।


पालिकाध्यक्ष अरशद जमाल ने कार्यशाला में उपस्थित सभी पदाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि पालिका द्वारा चलाये जा रहे संचारी रोगों की रोकथाम में विभागीय लोगों का सहयोग कर आम जनता को जागरूक करें। संचारी रोगों से बचाव के लिये सफाई कर्मियों की अत्यंत अहम भूमिका है। इनके बिना लक्ष्य को प्राप्त करना सम्भव नहीं। उन्होंने सफाई निरीक्षकों को निर्देश दिया कि शहर के नाले एवं नालियों में ऐण्टी लारवा एवं मच्छर मार दवाओं का छिड़काव नियमित रूप से करते रहें। कार्यशाला में दिमागी बुखार के सम्बन्ध में ज़िला मलेरिया अधिकारी श्री बेदी द्वारा दी गयी जानकारी के क्रम में पालिकाध्यक्ष ने कहा कि दिमागी बुखार से रोकथाम के उपायों में सुअर को बीच से हटाना अति आवश्यक है। उन्होंने सभी को प्रेरणा देते हुये कहा कि आप अपने-अपने क्षेत्रों में अभियान चलाकर संचारी रोगों के विरूद्ध प्रत्येक उपायों पर काम करना सुनिश्चित करें क्यों कि हैजा, मलेरिया, खसरा, चेचक, प्लेग, स्वाइन फ्लू जैसे संचारी रोगों से मानव जीवन को सदेव खतरा बना रहता है। इस लिये हमें इनसे बचने की आवश्यकता भी अधिक होती है क्योंकि बेहतर स्वास्थ्य के अभाव में हम ठीक ढंग से अपने कर्तब्यों का निर्वहन नहीं कर सकते।
उक्त कार्यशाला में पालिका के सभासदगण, अधिशासी अधिकारी-दिनेश कुमार, ज़िला मलेरिया अधिकारी-बेदी यादव, सफाई एवं खाद्य निरीक्षक-सत्य प्रकाश व नरेन्द्र कुमार, डा0 अभिषेक राय, बी0एम0सी0-रजिया नाज, यूनीसेफ से सौरभ सिंह आदि के इलावा पालिका के समस्त अधिकारी मौजूद थे।

दिनांकः 28.06.2023

अहमद शकेब अर्सलान
(मीडिया प्रभारी)
अध्यक्ष
नगर पालिका परिषद
मऊनाथ भंजन, मऊ

सोशल मीडिया पर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *